Saturday, June 22, 2024
Home क्राईम जननेता स्व.रोशनलाल की जयंती रही यादगार

जननेता स्व.रोशनलाल की जयंती रही यादगार

by badaltachhattisgarh.com

विशाल ब्लड डोनेट कैम्प में शताधिक लोगों ने किया रक्तदान
रक्तदाताओं को साधुवाद – गौतम अग्रवाल
रायगढ़। पूर्व विधायक व जननेता स्व. रोशनलाल अग्रवाल की जयंती 20 जून को उनके चाहने वालों ने यादगार बना दिया। मंगलवार को अग्रोहा भवन में आयोजित विशाल रक्दान शिविर में 180 लोगों ने ब्लड डोनेट (रक्तदान) कर इस कार्यक्रम को सफल बनाया। इस शिविर में महिलाओं और युवतियों में भी उत्साह देखा गया। उन्होंने भी बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए रक्तदान किया।
जननेता स्व. रोशन लाल की जयंती के अवसर पर पूरे जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। शहर के गौरीशंकर मंदिर के पास स्थित अग्रोहा भवन में आयोजित विशाल रक्तदान शिविर ने पूरे जिले का ध्यान आकृष्ट किया। दूर-दराज से लोग इस शिविर में शामिल होने शहर पहुंचे थे। कमलम परिवार, सेवा ब्लड बैंक के प्रमुख प्रेम साहू व टीम, रायगढ़ ब्लड बैंक के प्रमुख पंकज कश्यप व टीम सहित डॉक्टरों और जिला चिकित्सालय ब्लड बैंक के प्रमुख मीरा सर व उनके स्टाफ की देखरेख में आयोजित इस शिविर में भारी गर्मी के बावजूद तय समय से अतिथियों व रक्तदाताओं का आगमन शुरू हो चुका था। सुबह करीब 9 बजे अग्रोहा भवन में जननेता रोशन लाल के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर वेद मंत्रोच्चार कर पुष्पांजलि अर्पित की गई। इसके बाद सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
संत समाज द्वारा दीप प्रज्जवलित कर वेद मंत्रोच्चार के साथ किया गया शुभारंभरू- इस वर्ष रक्तदान शिविर का शुभारंभ रायगढ़ जिला के संतो, गुरुजनों, आचार्यो व विप्रजनों द्वारा वेद मंत्रोच्चार के साथ जननेता रोशनलाल अग्रवाल जी की छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिसमें कोसमनारा स्थित भगवान सत्यनारायण बाबा जी की पूज्यनिया माताश्री हँसमती, शिवभक्त कृष्णचंद महाराज, भिखमपुरा आश्रम के महामंडलेश्वर महंत रामप्रिय दास, टिनमिनी दृ छिछोर उमरिया अलेख महिमा आश्रम के बाबा भगवान दास, तुरंगा आर्ष गुरुकुलम आश्रम के संस्थापक राकेश आचार्य व ज्योतिष शास्त्र के ज्ञाता पं. रविभूषण शास्त्री सहित अन्य संत मुख्य रूप से शामिल रहे। सभी संतो, गुरुजनों व विप्रजनो का आशीष वचन सुनने व उनके दर्शनलाभ प्राप्त हुए।
डॉ. शलभ अग्रवाल व डॉ. विश्वजीत माझी ने रक्तदान कर दिया बड़ा संदेशरू- आज के समय मे भी रक्तदान को लेकर कई तरह के भ्रम फैले हुए हैं। जिसे समाप्त करते हुए जननेता स्व. रोशन अग्रवाल की तीसरी जयंती पर शहर के प्रतिष्ठित चिकित्सक डॉ. सलभ अग्रवाल व डॉ. विश्वजीत मांझी ने अपना रक्तदान करते हुए बड़ा संदेश दिया। रक्तदान करने वाले डॉक्टर का संदेश है कि एक सामान्य व्यक्ति बिना किसी डर के रक्तदान कर सकता है। इससे कमजोर होने का कोई संबंध नहीं है।
आयोजनकर्ताओं ने अतिथियों और रक्तदाताओं का किया सम्मानरू- आयोजनकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे अतिथियों को पुष्पमाला, शाल और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इतना ही नहीं रक्त देने वाले रक्तदाओं को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिन्हें पाकर लोग खुश हुए। वहीं जीवन में आगे भी रक्तदान कर पुण्य के भागीदारी बनने की बात कहे।
देर शाम तक चलता रहा रक्तदानरू- रक्त दान का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रखा गया था, लेकिन लोग शाम 6 बजे के बाद भी रक्त देने पहुंचते रहे। अंत में कुल 180 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदाताओं में एक दर्जन के करीब महिलाएं व युवतियां भी शामिल थीं। ज्ञात हो कि अधिकांश शिविरों में महिलाएं रक्त देने नहीं पहुंचती हैं, लेकिन जननेता को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करने महिलाओं व युवतियों ने भी रक्तदान किया।
रायगढ़ रक्तवीर परिवार के संस्थापक रहे हैं जननेता- इस अवसर पर रायगढ़ रक्तवीर परिवार के अध्यक्ष विमल अग्रवाल ने बताया कि स्व. रोशन अग्रवाल जी की जयंती के उपलक्ष्य में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। रोशन अग्रवाल जी रायगढ़ रक्तवीर परिवार के संस्थापक रहे हैं और उन्हीं की दूरगामी सोच का परिणाम है कि आज समाज सेवा में रक्तदान का यह काम हम कर पा रहे हैं।
ब्लड डोनेट कैम्प में तीन संस्थानों ने दिया साथरू- सेवा ब्लड बैंक के 10, रायगढ़ ब्लड बैंक से 8 व जिला चिकित्सालय के 8 सदस्यों का जननेता स्व. रोशन अग्रवाल की स्मृति में आयोजित विशाल रक्तदान शिविर को भव्य व सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा। यही कारण है कि दोपहर तक रक्तदान करने वालों की संख्या डेढ़ सौ हो गई। जिसमें महिला-पुरुष के साथ ही युवा, व्यापारी और दैनिक वेतनभोगी सभी वर्ग के लोगों ने अपना योगदान दिया। पूरे कार्यक्रम की बागडोर अपने हाथों में लिए कमलम परिवार के गौतम अग्रवाल और उनके साथियों ने सभी को ऊर्जा से भरने का काम किया। वहीं उनके समर्थकों ने भी अपने जननेता को सच्ची श्रद्धांजलि दी और रक्तदान शिविर के माध्यम से लोगों लिए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन किया।
रक्तदाताओं को साधुवादः  गौतम अग्रवाल – दैनिक जनकर्म के प्रधान संपादक व सक्रिय युवा नेता गौतम अग्रवाल ने अपने पिता पूर्व विधायक व जननेता स्व. रोशनलाल अग्रवाल जी की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित रक्त दान शिविर में सहभागिता देते हुए उपस्थित होने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया है। गौतम अग्रवाल ने रायगढ़ कमलम परिवार द्वारा आयोजित विशाल रक्तदान शिविर को ऐतिहासिक सफलता दिलाने में सहयोग करने वाले सेवा ब्लड बैंक व संजीवनी ब्लड बैंक, जिला चिकित्सालय ब्लड बैंक, रक्तदाताओं, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, जिला स्वास्थ्य विभाग एवं मीडिया जगत के समस्त कार्यकर्ताओं शुभचिंतकों सहित प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से मदद करने वालों का आभार व्यक्त करते हुए ऐसे सामाजिक कार्यक्रम में उत्साह दिखाने के लिए सबकी सराहना की है। साथ ही उन्होंने रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले समस्त अध्यात्म जगत के संतो, गुरुजनों व आचार्यो, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं अग्रोहा भवन प्रबंधन के सहयोग के लिए आभार जताया है। साथ ही उन्होंने सभी जनता दृ जनार्दन से भविष्य में सामाजिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक होकर कार्य करने के लिए विनम्रतापूर्वक अपील भी की है।

You may also like