Saturday, June 22, 2024
Home क्राईम इंदिरा नगर प्राथमिक शहरी स्वास्थ्य केंद्र में डॉ आकाश शर्मा ने लू से बचाव व उपाय के संबध में जानकारी दी  

इंदिरा नगर प्राथमिक शहरी स्वास्थ्य केंद्र में डॉ आकाश शर्मा ने लू से बचाव व उपाय के संबध में जानकारी दी  

by badaltachhattisgarh.com

दयाराम धुर्वे व शेख ताजीम के अतिथि में हुवा पखवाड़ा का आयोजन
रायगढ़। ग्रीष्म ऋतु में तेज धूप और गर्म हवाओं का असर दिखने लगा है। पारा चढने के साथ लू का भी खतरा बढ़ रहा है। इसे देखते हुए इंदिरा नगर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ओ,आर,एस ध्जिंक कार्नर हेल्थ एंड डाप्लमेंट सेंटर इंदिरा नगर में मितानिनों,सहायिका व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व वार्ड के बच्चो को ओ,आर एस व जिंक की दवाई वितरण पखवाड़ा का आयोजन रखा गया था।
पखवाड़ा के अतिथि एल्डरमेन दयाराम धुर्वे व जीवन दीप समिति के सदस्य शेख ताजीम थे स वही डॉ आकाश शर्मा ने स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारी देते हुए बताया कि लू लगने का प्रमुख कारण तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने के कारण शरीर में पानी और खनिज मुख्यतया नमक की कमी हो जाना होता है।अतरू इससे बचाव के लिये निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिये। बहुत अनिवार्य न हो तो घर से बाहर धूप में न जावें,धूप में निकलने से पहले सर व कानों को कपड़े से अच्छी तरह से बांध ले,पानी अधिक मात्रा में पीये, गर्मी के दौरान नरम, मुलायम सूती के कपड़े पहनने चाहिए ताकि हवा और कपड़े पसीने को सोखतें रहें।
भोजन ताजा बना हुआ ही खायें, यात्रा करते समय या जब भी बाहर जाये तो पीने का पानी साथ रखें,अधिक पानी की मात्रा वाले मौसमी फल और सब्जियां खाएं जैसे,तरबूज, खरबूजा, संतरा, अंगूर, अनानस, ककड़ी, खीरा, सलाद या अन्य स्थानीय रूप से उपलब्ध फल और सब्जियां, ढ़ीले, सूती वस्त्र पहनें, कोशिश करे कि हल्के रंग के कपड़े पहने, अपने सिर को ढ़के-धूप के सीधे संपर्क में आने के दौंरान छाता, टोपी, तौलिया और अन्य पारंपरिक टोपी गमछा का उपयोग करें,धूप में निकलते समय जूते या चप्पल पहनें। कोशिश करें कि धूप में न निकले,कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ आकाश शर्मा एल्डर मेन दयाराम धुर्वे,जीवन दीप समिति के सदस्य शेख ताजीम व स्वास्थ्य विभाग से उषा सहिश सुरीची कुरवंशी,नीतू चैहान रजनी जायसवाल डिम्पल पटेल,दीपिका बेहरा बेजेन्द बंजारे  मितानिन आंगनबाड़ीकार्यकता व स्वास्थ्य विभाग के,स्टाफ गण उपस्थित थे।

You may also like