Friday, October 18, 2024
Home शिक्षा JSW ने मनाया ओजोन उत्सव…शुरू किया मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल… नवोदय और डीएवी के बच्चों ने निकाली रैली…डायरेक्टर परेश शाह ने हरी झंडी दिखाकर पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता दोहराई….

JSW ने मनाया ओजोन उत्सव…शुरू किया मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल… नवोदय और डीएवी के बच्चों ने निकाली रैली…डायरेक्टर परेश शाह ने हरी झंडी दिखाकर पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता दोहराई….

by Surendra Chauhan

बदलता छत्तीसगढ़।रायगढ़। बढ़ते प्रदूषण के बीच ओजोन का खतरा लगातार मंडराता ही जा रहा है।ओजोन के खतरे से बचाव का इकलौता उपाय पर्यावरण संरक्षण और जागरूकता ही है।इसी मद्देनजर पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए जेएसडब्ल्यू ने मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल की शुरूआत की है। उपरोक्त बाते जेएसडब्ल्यू नहरपाली इकाई के डायरेक्टर परेश शाह ने आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपने उदबोधन में कही। उन्होंने आगे कहा कि ओजोन परत की सुरक्षा किसी एक की नही अपितु इसे सामूहिक प्रयासों के दम पर ही पूरा किया जा सकता है।


JSW स्टील ने विश्व ओजोन दिवस का सफलतापूर्वक आयोजन किया, जिसमें ओजोन परत के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई प्रभावशाली गतिविधियाँ की गईं। इस वर्ष का विषय “मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल: जलवायु कार्रवाई को आगे बढ़ाना” ओजोन परत की सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन को कम करने के बीच के महत्वपूर्ण संबंध को उजागर करता है।
कर्मचारियों के लिए एक सूचना सत्र के साथ इस उत्सव की शुरुआत की, गई ।जिसमें बताया गया कि प्रत्येक व्यक्ति ओजोन परत की सुरक्षा में कैसे योगदान कर सकता है। यह विषय ओजोन-क्षयकारी पदार्थों को समाप्त करने के प्रयासों और मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल की भूमिका को सामने करता है।
स्थानीय स्कूलों के साथ सहयोग में, मोनेट DAV पब्लिक स्कूल और जवाहर नवोदय विद्यालय, नाहरपाली में एक जीवंत रैली और जागरूकता सत्र का आयोजन किया। इन कार्यक्रमों में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएँ शामिल थीं, जो उत्साही भागीदारी को प्रोत्साहित करती थीं और ओजोन परत के महत्व और पर्यावरण स्वास्थ्य में इसके योगदान की गहरी समझ विकसित करती थीं। प्लांट हेड परेश शाह ने बेहतर पर्यावरण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दोहराया, यह बताते हुए कि प्रत्येक छोटा प्रयास स्थिरता के बड़े लक्ष्य में योगदान देता है। उनकी नेतृत्व प्रेरणा पारिस्थितिक पदचिह्न को कम करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।
सामूहिक प्रयासों ने हमारे समुदाय को इस दिन के महत्व के बारे में शिक्षित किया और युवा पीढ़ी को पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रेरित किया। हम मिलकर सकारात्मक प्रभाव डालने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ ग्रह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं!

You may also like